आमिर खान की जीवनी 2021: संपत्ति, परिवार, फिल्में, नेट वर्थ

आमिर खान की जीवनी (Aamir khan biography in hindi): बॉलीवुड साल में लगभग 1000 फिल्में रिलीज करता है, उनमें से सभी देखने लायक नहीं हैं लेकिन साल में एक ऐसी फिल्म है जो हमेशा मिस्टर आमिर खान की वजह से सुपरहिट होती है। उन्हें उनके प्रशंसकों द्वारा ” मिस्टर परफेक्शनिस्ट ” के रूप में भी जाना जाता है । श्री आमिर खान बॉलीवुड फिल्म उद्योग के एक अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, लेखक हैं। Read this article in english Aamir Khan Net Worth

आमिर खान की जीवनी

(Aamir khan in Hindi): आमिर खान (मुहम्मद आमिर हुसैन खान का जन्म 14 मार्च 1965 को हुआ था) एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता और निर्देशक हैं। हिंदी फिल्मों में अपने करियर के माध्यम से, खान ने खुद को भारतीय सिनेमा के सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक के रूप में स्थापित किया है। वह कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं, जिनमें चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और आठ फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा 2003 में पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

यहां, हम आमिर के पेशे, धन और कुल संपत्ति के बारे में चर्चा करेंगे जो उन्होंने अपने करियर की शुरुआत से लेकर वर्तमान समय तक अर्जित की है। आमिर बॉलीवुड के प्रमुख सुपरस्टार हैं क्योंकि उन्होंने तारे ज़मीन पर, दंगल, 3-इडियट्स, लगान, पिपली लाइव आदि जैसी सुपरहिट फिल्में दी हैं। उनकी सभी फिल्में हिट हैं और ज्यादातर बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी सफलता है। संग्रह भी। उनकी लेटेस्ट फिल्म दंगल साल 2016 में रिलीज हुई थी, जिसने पूरी दुनिया में करीब 2000 करोड़ का कलेक्शन किया था। इतनी बड़ी सफलता के साथ, आमिर अपनी कमाई और अपनी कुल संपत्ति के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

आमिर खान-किरण राव ने तलाक की घोषणा की

आज 3 जुलाई 2021 को अभिनेता आमिर खान और उनकी पत्नी किरण राव ने एक संयुक्त बयान में शादी के 15 साल बाद तलाक की घोषणा की।

दंपति ने कहा, “हम अपने जीवन में एक नया अध्याय शुरू करना चाहेंगे – अब पति-पत्नी के रूप में नहीं, बल्कि एक-दूसरे के लिए सह-माता-पिता और परिवार के रूप में।”

आमिर खान-किरण राव

आमिर खान नेट वर्थ हिंदी में

नामआमिर खान
नेट वर्थ (2021)$210 मिलियन
भारतीय रुपये में नेट वर्थ1562 करोड़ रुपये
व्यवसायअभिनेता
मासिक आय और वेतनरु. 10 करोड़ +
वार्षिक आमदनी$16 मिलियन+  (120 करोड़)
आखरी अपडेटजुलाई 2021
आमिर खान की जीवनी

यह अनुमान है कि श्री आमिर खान की कुल संपत्ति लगभग 210 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 1562 करोड़ रुपये है। आमिर खान अपनी अधिकांश फिल्मों के निर्माता भी हैं, और इसलिए उन्हें फिल्म में अभिनय शुल्क के अलावा, लाभ का हिस्सा मिलता है। उनकी औसत फिल्म पारिश्रमिक लगभग 85 करोड़ रुपये है। आमिर कई ब्रांडों का विज्ञापन भी करते हैं और प्रति विज्ञापन लगभग 10-12 करोड़ चार्ज करते हैं। इतने बड़े लाभ और कमाई के साथ, आमिर हमेशा साझा करने और दान और सामाजिक कार्यों में शीर्ष स्थान पर होते हैं। जब टैक्स देने की बात आती है तो मिस्टर खान भी शीर्ष स्थान पर होते हैं, वह देश के सबसे ज्यादा टैक्स देने वालों में से एक हैं।

यहां हाल के वर्षों में उनकी कमाई के बारे में जानकारी दी गई है:

2020रु. 140 करोड़
2019रु. 145 करोड़
2018रु. 135 करोड़
2017रु. 130 करोड़
2018रु. 110 करोड़
2015रु. 135 करोड़
2014रु. 105 करोड़ रु
2013रु. 112 करोड़ रुपये

नेट वर्थ मूल रूप से एक इकाई के पास संपत्ति और देनदारियों के बीच का अंतर है। सरल शब्दों में, इसका अर्थ है कि कोई व्यक्ति कितना साख के योग्य है!

Aamir khan hindi me
आमिर खान की जीवनी

आमिर खान की संपत्ति

आइए एक नजर डालते हैं मिस्टर आमिर खान की संपत्ति पर:

आमिर खान का हाउस:

श्री आमिर खान के पास भारत में मुंबई के ऊंचे इलाकों में एक आलीशान घर है जिसे उन्होंने वर्ष 2009 में खरीदा था और इसकी कीमत रु। 18 करोड़। उनके पास देश भर में कई रियल एस्टेट संपत्तियां भी हैं।

आमिर खान की कारें:

आमिर के पास कुल 9 लग्जरी कारें हैं जिनकी कीमत करीब 15 करोड़ रुपए आंकी गई है। आमिर के पास मर्सिडीज बेंज, रोल्स रॉयज़, फोर्ड आदि कुछ कार ब्रांड हैं।

औसत वेतन / पारिश्रमिक: आमिर खान प्रति फिल्म 50 करोड़ रुपये और कुछ फिल्मों में लाभ का हिस्सा लेते हैं।

आमिर खान नेट वर्थ की निर्भरता:

अभिनेता और फिल्म निर्माता हमेशा फिल्म की सफलता दर पर अत्यधिक निर्भर होते हैं। आमिर की फिल्में हमेशा कंटेंट के साथ-साथ पैसे के साथ भी बड़ी सफलता होती हैं। साथ ही आमिर ने रियल एस्टेट पर भारी निवेश किया है और एक फिल्म निर्माता भी हैं। उनके वर्तमान प्रदर्शन और रिकॉर्ड तोड़ने वाली उपलब्धियों को देखते हुए, हम निवल मूल्य के बारे में बहुत सकारात्मक हो सकते हैं जो कि वर्षों से बढ़ रहा है।

आमिर खान के बारे में:

यदि आप मिस्टर परफेक्शनिस्ट से प्यार करते हैं और आप उनके सच्चे प्रशंसक हैं, तो आप उनके बारे में कुछ बातें पहले से ही जानते होंगे जो नीचे दी गई हैं:

आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उनका पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है। आमिर खान ने किरण राव से शादी की है जो एक फिल्म निर्माता भी हैं। किरण से पहले आमिर की शादी रीना दत्ता से हुई थी और बाद में साल 2002 में उनका तलाक हो गया।

आमिर ने एक बार 16 साल की उम्र में अपने दोस्त आदित्य भट्टाचार्य के साथ एक मूक प्रयोगात्मक फिल्म बनाई थी और इसे व्यामोह नाम दिया गया था। यह डॉ. श्रीराम लागू द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

नामआमिर
अंतिम नामखान
Name in EnglishAamir Khan
व्यवसायभारतीय अभिनेता
उम्र56 साल (2021)
आधिकारिक ट्विटर हैंडलTwitter
जन्म तिथि14 मार्च 1965
ऊंचाई:1.63 वर्ग मीटर
जन्म स्थानमुंबई
पति या पत्नी:किरण राव (एम। 2005-2021),
रीना दत्ता (एम। 1986-2002)
देशभारत
2021 में अनुमानित नेट वर्थ1562 करोड़ रुपये
अनुमानित वार्षिक वेतन120 करोड़
आमिर खान की जीवनी
Aamir khan in Hindi
आमिर खान की जीवनी

आमिर खान का बिज़नेस

आमिर ने ‘अवतार’ नाम के एक थिएटर ग्रुप में भी दो साल बैकस्टेज काम किया था। आमिर की पहली बड़ी हिट फिल्म “कयामत से कयामत तक” थी, जहां वे खुद प्रचार कार्यकर्ता टीम में शामिल हुए और सड़कों, बसों और यहां तक ​​कि ऑटो की दीवारों पर फिल्म के पोस्टर चिपकाए। वह खुद लोगों के पास यह बताने गए थे कि वह फिल्म में हीरो हैं।

आमिर खान को लॉन टेनिस खेलने का बहुत शौक था। उन्होंने विभिन्न राज्य चैंपियनशिप में लॉन टेनिस में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व भी किया।

आमिर स्वदेस, हम आपके हैं कौन, आदि जैसी फिल्मों के लिए पहली पसंद थे और कई अन्य जो बाद में अन्य अभिनेताओं के बैग में चली गईं और अब सुपरहिट फिल्में हैं।

आमिर खान कभी भी किसी अवार्ड शो में नहीं जाते हैं, लेकिन कुछ दशक पहले ऐसा नहीं था। वह अवार्ड शो के खिलाफ कभी नहीं थे लेकिन एक समय में उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार खो दिया जो अभिनेता सनी देओल को फिल्म घायल के लिए दिया गया था। तभी से आमिर खान ने किसी अवॉर्ड शो में नहीं जाने का फैसला कर लिया था।

प्रसिद्ध मैडम तुसाद वैक्स संग्रहालय, जहां विभिन्न फिल्म अभिनेताओं की मोम की मूर्तियों का निर्माण और प्रदर्शन किया जाता है, आमिर खान की प्रतिमा बनाने के लिए गए थे, लेकिन अभिनेता ने कुछ कारणों से मना कर दिया।

बहुत से लोग नहीं जानते थे कि आमिर कुपोषण के खिलाफ यूनिसेफ के आधिकारिक ब्रांड एंबेसडर हैं और अब तक 40 से अधिक लघु फिल्मों की शूटिंग कर चुके हैं।

हम कामना करते हैं कि वह हमेशा समृद्ध रहे।

आमिर खान का परिवार

आमिर खान की पहली पत्नी रीना दत्ता से दो बच्चे हैं, जिनका नाम इरा खान और जुनैद खान है।, आमिर ने वर्तमान में किरण राव से शादी की है और उनका एक छोटा बच्चा आजाद राव भी है। किरण और आमिर लगान के सेट पर मिले और फिर एक साथ जीवन की शुरुआत करने लगे। आमिर हमेशा फिल्मी पार्टियों से दूर रहे हैं, लेकिन जब अपने परिवार के साथ समय बिताने और अपने काम के प्रति अपने जुनून के साथ संतुलन बनाने की बात आती है, तो अभिनेता निश्चित रूप से इसमें अच्छा काम करते हैं। अपने परिवार के साथ अभिनेता की इन खुश तस्वीरों को देखें।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

आमिर खान की कुल कितनी फिल्में हैं

आमिर खान की कुल फिल्में 61 के करीब है

आमिर खान की कुल संपत्ति क्या है?

आमिर खान की कुल संपत्ति करीब 232 मिलियन डॉलर (1562 करोड़ रुपये) है।

आमिर खान की उम्र कितनी है

वर्तमान में आमिर खान 56 वर्ष के हैं (14 मार्च 1965)

आमिर खान की सैलरी कितनी है?

आमिर खान प्रति वर्ष 120 करोड़ रुपये का अनुमानित वेतन कमाते हैं।

आमिर खान की हाइट क्या है?

आमिर खान की हाइट 1.63 मीटर (5′ 3”) है

आमिर खान की पत्नी का नाम क्या है?

आमिर खान पत्नी का नाम किरण राव (एम। 2005-2021), रीना दत्ता (एम। 1986-2002) है

आमिर खान के कितने बच्चे हैं?

आमिर खान के कुल 3 बच्चे हैं

आमिर खान का जन्म कहां हुआ ?

आमिर खान का जन्म मुंबई में हुआ था.

Join the Discussion