टेक्निकल गुरुजी की जीवनी 2021: कार, YouTube आय, व्यवसाय

टेक्निकल गुरुजी की जीवनी (Technical Guruji Biography in Hindi). गौरव चौधरी, जो पेशेवर रूप से टेक्निकल गुरुजी के रूप में जाने जाते हैं, एक भारतीय टेक यूट्यूबर और दुबई (यूएई) में रहने वाले एक व्यवसायी हैं।टेक्निकल गुरुजी का जन्म 7 मई 1991 अजमेर, राजस्थान में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से की। जब वे 11 वीं कक्षा में थे, तब उन्होंने एक दुर्घटना में अपने पिता को खो दिया था । उनकी दो बड़ी बहनें और एक भाई है। यह भी पढ़े कार्तिक आर्यन की जीवनीदिशा पटानी की जीवनी,  आमिर खान की जीवनी and रितेश देशमुख की जीवनी.

यहां, हम टेक्निकल गुरुजी के पेशे, करियर, कमाई और सबसे महत्वपूर्ण उनकी संपत्ति और आय पर चर्चा करेंगे। टेक्निकल गुरुजी, जिन्हें हर्ष के नाम से भी जाना जाता है, एक  YouTuber/YouTube VLogger हैं । बहुत से लोग अभी भी नहीं जानते हैं कि एक youtuber या Vlogger क्या   है और इस आदमी ने इससे अपना जीवन यापन शुरू कर दिया है।

टेक्निकल गुरुजी नेट वर्थ

टेक्निकल गुरुजी अपने यू ट्यूब चैनल से हर महीने लगभग 40-45 लाख कमाते हैं। उनकी कुल नेट वर्थ लगभग $45 मिलियन आंकी गई है, जो कि भारतीय मुद्रा में 326 करोड़ है। यहां तक ​​कि उनके पास अपने पारिवारिक व्यवसाय से भी आय का एक बड़ा हिस्सा है। उनकी कुल संपत्ति हर साल 30% की दर से बढ़ रही है। उनकी कमाई का प्राथमिक स्रोत Google ऐड-सेंस और ब्रांड विज्ञापन और स्वयं के व्यवसाय से है।

नामटेक्निकल गुरुजी
नेट वर्थ (2021)$45 मिलियन
भारतीय रुपये में नेट वर्थ326 करोड़ रुपये
व्यवसायYouTuber
मासिक आय और वेतन1 करोड़ +
वार्षिक आमदनी12 करोड़ +
आखरी अपडेटजुलाई 2021

वह दुबई पुलिस प्रमाणित सुरक्षा प्रणाली इंजीनियर है और दुबई पुलिस और अन्य संगठनों को भी सुरक्षा उपकरणों की आपूर्ति करता है। दुबई में रहते हुए, उन्होंने अपनी पढ़ाई के बाद 18 अक्टूबर, 2015 को अपना यू ट्यूब चैनल – ‘टेक्निकल गुरुजी’ शुरू किया।

टेक्निकल गुरुजी अपने पारिवारिक व्यवसाय में भी लगे हुए हैं जो किराने का सामान और एफएमसीजी का काम करता है।उनके बड़े भाई प्रदीप इन व्यवसायों की देखभाल करते हैं। हाल ही में उन्होंने दक्षिण भारत में ग्रेफाइट खनन व्यवसाय भी शुरू किया हैं। 

टेक्निकल गुरुजी की संपत्तिया

घर: गौरव फिलहाल दुबई में लग्जरी लाइफ जी रहे हैं। उन्होंने दुबई में कई संपत्तियां खरीदी हैं और जिस घर में वे रहते हैं उसकी कीमत 60 करोड़ है। इसके अलावा उनके पास भारत में अपनी काफी पारिवारिक जमीन भी है।

कारें: उनके पास कारों का एक अच्छा संग्रह भी है, जिसमें Rolls RoycePhantom, Audi A6 और कई अन्य शामिल हैं।

टेक्निकल गुरुजी की जीवनी and कई गाड़ियां
टेक्निकल गुरुजी की जीवनी

करियर

टेक्निकल गुरुजी अपने यू-ट्यूब चैनल में तकनीक, उसकी अवधारणा और तकनीक के काम करने के तरीके के बारे में बात करते हैं। वह हिंदी में भी तकनीक से संबंधित यू-ट्यूब वीडियो बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं। उनके चैनल टेक्निकल गुरुजी के 21.4 मिलियन सब्सक्राइबर हैं, जो अविश्वसनीय रूप से बढ़ रहे हैं। जब उन्हें पहचान मिली, तो उन्होंने एक दूसरा चैनल बनाया जो उनके निजी जीवन के बारे में कंटेंट तैयार करने के लिए समर्पित है। जनवरी 2021 तक, गौरव चौधरी और टेक्निकल गुरुजी चैनल ने संयुक्त रूप से प्लेटफॉर्म पर 26 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर और 2.9 बिलियन व्यूज अर्जित किए हैं, जो कि एक बड़ी गति से बढ़ रहा है।

नामटेक्निकल गुरुजी
वास्तविक नामगौरव चौधरी
व्यवसायYouTuber
यूट्यूब चैनलयहाँ क्लिक करें
उम्र29 साल का
आधिकारिक ट्विटर हैंडलTwitter
जन्म तिथि7 मई 1991
ऊंचाई:1.78 वर्ग मीटर
जन्म स्थानअजमेर
पति या पत्नी:नहीं
देशभारत
2021 में अनुमानित नेट वर्थ326 करोड़ रुपये

टेक्निकल गुरुजी की जीवनी

टेक्निकल गुरुजी का जन्म 7 मई 1991 अजमेर, राजस्थान में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय से की। गौरव उर्फ ​​टेक्निकल गुरुजी ने बीकानेर के एक कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बैचलर डिग्री प्रोग्राम के लिए अप्लाई किया था। 2012 में, वह दुबई परिसर से बिट्स पिलानी में माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक्स में डिग्री हासिल करने के लिए दुबई चले गए। 

गौरव चौधरी एक इंजीनियर, YouTuber और एक व्यवसायी हैं। उन्हें हमेशा टेक्नोलॉजी और चीजों में रुचि थी और उन्होंने अपने शुरुआती जीवन में प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर दिया और वर्ष 2007 में यू ट्यूब की खोज की।

Technical Guruji house in Hindi
टेक्निकल गुरुजी की जीवनी

टेक्निकल गुरुजी यूट्यूब चैनल

गौरव के यूट्यूब चैनल टेक्निकल गुरुजी ने अपना तेजी से विकास जारी रखा। चौधरी के बड़े पैमाने पर ग्राहक और प्रशंसक-आधार का एक कारण उनकी विचारों की सादगी के साथ-साथ जनता के प्रति उनकी अपील भी है। उनके वीडियो समझने में भी आसान होते हैं और उन्हें विषय के व्यापक ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। उनके वीडियो छोटे से ही होते है। और वह सिर्फ 5-10 मिनट बात करते हैं।

सितंबर 2018 में, टेक्निकल गुरुजी को YouTube चैनल के लिए 9वें सबसे अधिक सब्सक्राइबर के रूप में स्थान दिया गया था। नवंबर 2018 में, यह बताया गया कि गौरव 10 मिलियन से अधिक ग्राहक अर्जित करने वाले पहले YouTuber थे। उनकी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह की फैन फॉलोइंग है।

उनके पास लगभग 2,700 वीडियो की लाइब्रेरी है। गौरव चौधरी रविवार को ट्विटर पर अपने सब्सक्राइबर्स के सवालों के जवाब देने के लिए एक इंटरेक्शन वीडियो बनाते हैं। वह अपने काम के प्रति जुनूनी है। टेक्निकल गुरुजी एक भारतीय हैं जो स्मार्टफोन और हिंदी में विभिन्न तकनीकों जैसे वीडियो संपीड़न (compression) और अन्य पर “टेक्निकल ” वीडियो बनाते हैं। वह बहुत ही रोचक और ज्ञानवर्धक वीडियो बनाते हैं। वह हर दिन दो वीडियो अपलोड करते हैं। उन्होंने दुनिया में सबसे अधिक सब्सक्राइब्ड टेक यू ट्यूबर बनने के लिए अनबॉक्स थेरेपी को पीछे छोड़ दिया है।

गौरव का उद्देश्य अपने वीडियो में जो कुछ भी करता है उसे टेक्स्ट फॉर्मेट में बदलना है ताकि अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके।और वह भ्रांतियों को दूर करना चाहता है। वह लोगों को यह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि तकनीक उबाऊ नहीं है।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

टेक्निकल गुरुजी की कुल संपत्ति कितनी है?

टेक्निकल गुरुजी की नेटवर्थ 45 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय करेंसी में ₹326 करोड़ है।

क्या टेक्निकल गुरुजी रोल रॉयस हैं?

टेक्निकल गुरुजी अपने कार कलेक्शन के लिए मशहूर हैं। हाल ही में उन्हें रोल्स रॉयस के साथ पोज देते हुए देखा गया है।

टेक्निकल गुरुजी चैनल के कितने सब्सक्राइबर हैं?

टेक्निकल गुरुजी चैनल के करीबन 21 मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

Join the Discussion