उदय कोटक की जीवनी 2021: नेट वर्थ, व्यापार, आय, वेतन, संपत्ति

उदय कोटक की जीवनी (Uday Kotak biography in hindi): उदय कोटक का जन्म 15 मार्च 1959 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में सुरेश अमृतलाल कोटक और इंदिरा कोटक के घर हुआ था। उनका नाम अरबपतियों की सूची में गिना जाता है और वह बड़े मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनका विचार सबसे बड़ी सफलताओं में से एक बन गया और अब वह एक अरबपति हैं। उन्हें आरबीआई (भारत का सबसे बड़ा बैंक) से लाइसेंस मिला जिसने उनकी कंपनी को यह फ़्लीट्‌ पाने वाली पहली कॉर्पोरेट कंपनी बना दिया। कोटक महिंद्रा बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा निजी बैंक है जो काफी हद तक सफल है।

Uday Kotak in Hindi : यहां, हम श्री उदय कोटक के व्यवसाय, आय, निवेश, दान और सामाजिक कार्य और सबसे महत्वपूर्ण उनकी कुल संपत्ति के बारे में चर्चा करेंगे। यह भी पढ़े अक्षय कुमार की जीवनीकार्तिक आर्यन की जीवनीदिशा पटानी की जीवनीआमिर खान की जीवनी and रितेश देशमुख की जीवनी.

प्रारंभिक जीवन

उदय कोटक का जन्म और पालन-पोषण मुंबई में हुआ था। उनका परिवार एक ठेठ गुजराती परिवार था जहां 60 लोग एक साथ रहते हैं और उनके बीच एक साझा रसोई है। उनके पिता भारत के कॉटन मैन के रूप में जाने जाते थे और उनका परिवार कपास के कारोबार में काफी हद तक शामिल था। एनडीटीवी के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि बचपन में उन्हें क्रिकेट और सितार (गिटार के समान एक संगीत वाद्ययंत्र) बजाना पसंद था।

उदय कोटक नेट वर्थ

उदय कोटक की कुल नेट वर्थ 16 अरब डॉलर है। वह भारत के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हैं और उनकी कुल संपत्ति और अधिक बढ़ रही है। वह 38,000 डॉलर या 27 लाख रुपये के मासिक वेतन के साथ सीईओ की सूची में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ हैं। पूरे भारत में उनके बैंक की 1250 से अधिक शाखाएँ हैं।

नामउदय कोटक
नेट वर्थ (2021)$14.30 बिलियन
USD . में कुल संपत्ति 1,430 करोड़ अमरीकी डालर
भारतीय रुपये में नेट वर्थ1.06 लाख करोड़
व्यवसायकोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक
वार्षिक वेतनरु. 36 करोड़
मासिक वेतनरु. 3 करोड़+
आखरी अपडेटजुलाई 2021
उदय कोटक नेट वर्थ सारांश

उदय कोटक की सम्पत्तियाँ

घर: उदय कोटक के पास कुछ सबसे आकर्षक और महंगे घर हैं। उनके पास हाल ही में वर्ली में 385 करोड़ रुपये का एक बंगला है।

कारें: उदय कोटक पहले कारों के बहुत बड़े प्रशंसक थे और बहुत-सी कारों के मालिक थे लेकिन आजकल ऐसा लग रहा है कि कारों में उनकी दिलचस्पी खत्म हो गई है। अब वह निजी कारों के बजाय कैब से जाना पसंद करते है।

Uday Kotak family
उदय कोटक की जीवनी

शिक्षा

उदय कोटक पढ़ाई में होशियार थे और उन्हें गणित से प्यार था । उन्होंने अपना कॉलेज सिडेनहम कॉलेज से पूरा किया और बाद में उन्होंने जमनालाल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (मुंबई विश्वविद्यालय) से पोस्ट ग्रेजुएशन किया।

उदय कोटक की जीवनी

उदय कोटक शादीशुदा हैं। वह अपनी पत्नी पल्लवी कोटक के साथ रहते हैं और इस दंपति के दो बच्चे हैं। उदय कोटक ने कहा कि वह खेल मे सबसे ज्यादा क्रिकेट से प्यार करते हैं और अब भी कभी-कभी इसे खेलते हैं। उनका शौक सितार नट जैसे वाद्य यंत्र बजाना है आजकल वह उन्हें नहीं बजाते। वह अपने करियर को लेकर काफी दृढ़ थे, इसलिए कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों से नौकरी के प्रस्ताव मिलने के बावजूद उन्होंने व्यवसाय करना पसंद किया।

उदय कोटक को सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में सूचीबद्ध किया गया था और दिलचस्प बात यह है कि वह इसे हासिल करने वाले एकमात्र भारतीय थे। वह अभी भी सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 7वें स्थान पर हैं।

1979 में लापरवाही से क्रिकेट खेलते हुए उनके सिर पर गेंद लग गई, जिससे सभी के लिए एक बड़ा संकट खड़ा हो गया। हालांकि, जब वह अस्पताल पहुंचे तो वह ठीक थे, जिससे सभी को राहत मिली।

वास्तविक नाम/पूरा नामउदय सुरेश कोटक
निक नेम / सेलिब्रेटेड नाम:उदय कोटक
जन्म स्थान:मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
जन्म तिथि/जन्मदिन:15 मार्च, 1959
उम्र/कितनी उम्र:61 वर्ष
सोशल मीडियाTwitter
ऊंचाई/कितना लंबा:सेंटीमीटर में – 175 सेमी
फीट और इंच में – 5’9″
वजन:किलोग्राम में – 80 किग्रा
पाउंड में – 176 पाउंड
आँखों का रंग:गहरे भूरे रंग
बालो का रंग:काला
माता – पिता का नाम:पिता – सुरेश अमृतलाल कोटक
माता – इंदिरा कोटक
एक माँ की संताने:आरती कोटक
स्कूल:N\A
कॉलेज:सिंडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स
धर्म:हिंदू
राष्ट्रीयता:भारतीय
राशि – चक्र चिन्ह:मछली
लिंग:पुरुष
यौन अभिविन्यास:सीधे
वैवाहिक स्थिति:शादीशुदा
प्रेमिका:N\A
पत्नी/पति का नाम:पल्लवी कोटक
बच्चों/बच्चों का नाम:हाँ (एक बेटा और बेटी)
पेशा:उद्यमी और बैंकर
कुल मूल्य:$14.3 बिलियन

उदय कोटक: गर्लफ्रेंड और रिश्ता

उदय को केवल एक लड़की के साथ देखा गया जो उनकी पत्नी पल्लवी कोटक है। उन्होंने अपने पिछले संबंधों के बारे में कहीं भी नहीं बताया है इसलिए कोई भी कुछ नहीं जानता है। उनका एक सुंदर परिवार है जिसके साथ वह वर्तमान में रहते है।

उदय कोटक की जीवनी
उदय कोटक की जीवनी

व्यावसायिक करिअर

उदय कोटक ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों से नौकरी के बहुत सारे प्रस्ताव मिलने के बावजूद अपना खुद का उद्यम शुरू किया। वह काफी दृढ़ थे कि उन्होंने अपनी खुद की वित्त कंपनी क्यों बनाई, जिसे बाद में उन्होंने कोटक महिंद्रा फाइनेंस लिमिटेड का नाम दिया। उन्होंने आनंद महिंद्रा को सम्मानित करने के लिए महिंद्रा का इस्तेमाल किया, जिन्होंने अपने शुरुआती दिनों में उन पर बहुत विश्वास दिखाया है। परिवार और दोस्तों से पैसे उधार लेकर शुरू की गई एक कंपनी से लेकर भारत के दूसरे सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक तक, वह तेजी से बढ़ा है।

पुरस्कार

उदय कोटक ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। 2014 में उन्होंने अर्न्स्ट एंड यंग वर्ल्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर जीता। वह फोर्ब्स पत्रिका, यूएस द्वारा सूचीबद्ध वित्त में सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में एकमात्र भारतीय थे।

वह 2017 में इंडिया टुडे द्वारा सूचीबद्ध 8वें सबसे शक्तिशाली भारतीय थे।

निष्कर्ष

निष्कर्ष के रूप में हम कह सकते हैं कि उदय कोटक एक अभूतपूर्व व्यवसायी और एक शानदार उद्यमी हैं। उन्होंने दुनिया की सारी सफलता खुद ही हासिल की है और वह उन कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं जो उनके जैसा सेल्फ मेड मैन बनना चाहते हैं। वह एक अच्छे और सज्जन व्यक्ति हैं और उन्होंने कभी भी अपनी सफलता को अपने दिमाग पर हावी नहीं होने दिया। उनकी गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में होती है जो उनकी काबिलियत को दर्शाता है।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

उदय कोटक की कुल संपत्ति कितनी है?

उदय कोटक की कुल संपत्ति लगभग 14.3 बिलियन डॉलर (₹ 1.06 लाख करोड़) है।

उदय कोटक की आयु क्या है?

वर्तमान में उदय कोटक 62 वर्ष (15 मार्च 1959) के हैं।

उदय कोटक की सैलरी कितनी है?

उदय कोटक प्रति माह ₹3 करोड़ का अनुमानित वेतन कमाते हैं।

उदय कोटक की हाइट कितनी है?

उदय कोटक की हाइट 1.7 मीटर (5′ 9″) है।

उदय कोटक की पत्नी का क्या नाम है?

उदय कोटक की पत्नी का नाम पल्लवी कोटक (m. 1985) है।

Recommended

Join the Discussion