इमरान खान की जीवनी 2021: बायो, नेट वर्थ, करियर, संपत्तिया

इमरान खान की जीवनी (Imran Khan Biography in hindi): यहां हम इमरान खान के जीवन के बारे में उनके द्वारा प्रचारित विभिन्न संगठनों, उनके निवेशों और सबसे स्पष्ट रूप से उनकी नेट वर्थ और कुल संपत्ति के बारे में चर्चा करेंगे। यह भी पढ़े कार्तिक आर्यन की जीवनीदिशा पटानी की जीवनी,  आमिर खान की जीवनी and रितेश देशमुख की जीवनी.

इमरान खान की जीवनी

Imran Khan in hindi: इमरान खान, जिन्हें आईके या लाहौर के शेर के रूप में भी जाना जाता है, एक पूर्व पाकिस्तानी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर, राजनीतिज्ञ, टिप्पणीकार, लेखक, परोपकारी और पाकिस्तान के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं। उन्हें पाकिस्तान में वजीर-ए-आजम के नाम से भी जाना जाता है। उनका पूरा नाम इमरान अहमद खान नियाजी है। उनका जन्म 5 अक्टूबर 1952 को लाहौर, पाकिस्तान में हुआ था। इमरान खान अपने माता-पिता के इकलौते बेटे हैं और उनकी चार बहनें हैं। वह एक युवा लड़के के रूप में बहुत शांत और शर्मीले थे। इमरान खान अपनी चार बहनों के साथ एक उच्च मध्यम वर्ग की पृष्ठभूमि में पले-बढ़े हैं। पैतृक रूप से, वह पश्तून जनजाति से हैं और मातृ रूप से, वह सूफी कवि-पीर रोशन के वंशज हैं।

इमरान खान की नेट वर्थ

अगस्त 2018 को खान ने बहुमत हासिल किया और पाकिस्तान के 22वें प्रधान मंत्री बने। उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो, श्री खान की वर्तमान कुल संपत्ति लगभग 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो भारतीय रुपये में 377 करोड़ के बराबर है। वह पाकिस्तान के सबसे अमीर राजनेताओं में से एक हैं।

पूरा नामइमरान अहमद खान नियाज़ी
नेट वर्थ (2021)$ 50 मिलियन
भारतीय रुपये में नेट वर्थ377 करोड़ रुपये
जन्म तिथि5 अक्टूबर 1952
जन्म स्थानलाहौर, पाकिस्तान
ऊंचाई (Height):1.88 वर्ग मीटर
पति या पत्नी:बुशरा बीबी (m. 2018), रेहम खान (m. 2014-2015), जेमिमा गोल्डस्मिथ (m. 1995-2004)
शिक्षा:केब्ले कॉलेज (1972-1975), आरजीएस वॉर्सेस्टर, एचिसन कॉलेज
अंतिम मैच‎:2 जनवरी 1992 बनाम श्रीलंका
राजनीतिक दल:पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफी
इमरान खान की जीवनी

इमरान खान की संपत्तिया:

इमरान के पास इस्लामाबाद के बानी गाला में एक 300 कनाल हवेली है, जिसकी कीमत 750 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। यह इमरान खान का स्थायी निवास है।

लाहौर के जमान पार्क में उनका एक घर है जिसकी कीमत 29 मिलियन अमेरिकी डॉलर है। उनकी अन्य संपत्तियों में फर्नीचर पशुधन और 0.8 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के फार्म हाउस शामिल हैं। उन्होंने विभिन्न व्यवसायों में भी निवेश किया है। उन्हें कृषि भूमि विरासत में मिली है।

इमरान खान का पेशा एंड करियर

उन्होंने लाहौर और फिर इंग्लैंड में शिक्षा प्राप्त की, जहां उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया और इसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।वह केबल कॉलेज, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय भी गए और अर्थशास्त्र, राजनीति और दर्शनशास्त्र का अध्ययन किया।आइए एक नजर डालते हैं उनके क्रिकेट करियर पर।

उन्होंने 13 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया, 16 साल की उम्र में लाहौर में अपनी घरेलू टीम के लिए पदार्पण किया। इमरान ने 70 के दशक के दौरान इंग्लैंड में दाऊद इंडस्ट्रीज, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस, सेंसेक्स और काउंटी क्रिकेट जैसी विभिन्न टीमों के लिए भी क्रिकेट खेला।

इमरान खान ने अपना टेस्ट डेब्यू 18 साल की उम्र में 1971 में और वनडे डेब्यू 1974 में किया था। उन्होंने टीम पाकिस्तान के लिए कप्तान के रूप में भी काम किया, जिसके कारण टीम ने 1992 में अपना पहला और एकमात्र विश्व कप जीता। उनके नाम ऑलराउंडर ट्रिपल सहित कई रिकॉर्ड हैं। इमरान खान ने 1992 में क्रिकेट से स्थायी रूप से संन्यास ले लिया। सेवानिवृत्ति के बाद, उन्हें बॉल टेम्परिंग स्कैंडल का सामना करना पड़ा। बाद में वर्ष 2003 में, वह पाकिस्तान के घरेलू क्रिकेट कोच बने। उन्हें वर्ष 2005 में ब्रैडफोर्ड विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

राजनीतिक करियर:

इमरान ने एक राजनीतिक दल, पाकिस्तान तहरीके-इंसाफ (पीटीआई) की स्थापना 25 अप्रैल 1996 में की, वह चुनाव हार गए, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया उन्हें पाकिस्तान के विकास से उनके वास्तविक प्रयासों और उनके एकमुश्त स्वरूप का अधिक से अधिक लाभ मिला। विपक्ष की आलोचना के दौरान जनता के बीच अधिक लोकप्रिय हो गये।

इमरान खान का कार संग्रह और शौक:

इमरान के नाम पर कोई वाहन पंजीकृत नहीं है। वह काम करने के लिए एक हेलिकॉप्टर लेते है। अजीब बात है लेकिन सच है। हालाँकि उन्हें अक्सर यात्रा करते देखा गया था।

  • टोयोटा लैंड क्रूजर- 3.5 करोड़
  • मर्सिडीज मेबैक एस 600- 12.26 करोड़।

हो सकता है कि उन्होंने इन कारों की नीलामी सरकार की ओर से चलाए जा रहे मितव्ययिता अभियान के तहत की हो।

उनके शौक में यात्रा करना और संगीत सुनना शामिल है।

उन्होंने अपने फंड जुटाने के अभियानों के माध्यम से देश के पहले कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र की स्थापना की। इमरान खान ने नमल कॉलेज आयन 2008 की भी स्थापना की। उन्होंने खेलों के लिए यूनिसेफ के प्रतिनिधि के रूप में भी काम किया। इमरान खान फाउंडेशन गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद करते है।

पुरस्कार और सम्मान:

उन्हें कई राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, खेल, परोपकार और राजनीति पुरस्कार मिले हैं। उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • प्रदर्शन का राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार, 1983,
  • अंतर्राष्ट्रीय- वर्ष 2019 में बहरीन का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार
  • स्पोर्टिंग- ससेक्स क्रिकेट सोसाइटी प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड 1985।
  • वर्ष 1990 में भारतीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर।
Imran Khan in hindi

रोचक तथ्य

मिस्टर खान के बारे में कुछ सबसे दिलचस्प तथ्य निम्नलिखित हैं:

  • उनके पसंदीदा डेनिस लिली, सुनील गावस्कर और विव रिचर्ड्स हैं।
  • उनके मामा जावेद बुर्की और माजिद खान भी क्रिकेटर हैं।
  • उनके कुछ प्रशंसक उन्हें फाइटर जेट कहते हैं।

इमरान खान की नेटवर्थ की निर्भरता:

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि वह पाकिस्तान के सबसे अमीर राजनेताओं में से एक है। उनकी आय नेशनल असेंबली की सदस्यता है। उनके धर्म कार्य उत्तम काम कर रहे हैं। उनकी वर्तमान लोकप्रियता और राजनीतिक स्थिति को देखते हुए, उनकी कुल संपत्ति कम होने की उम्मीद है। लेकिन, पाकिस्तान के मौजूदा आर्थिक संकट के कारण उसकी कुल संपत्ति में भी गिरावट आ सकती है।

अक्सर पूछे गए सवाल:

इमरान खान की किताब का नाम क्या है?

इमरान: पैट्रिक मर्फी के साथ इमरान खान की आत्मकथा।

इमरान खान के कितने बच्चे हैं?

इमरान खान के तीन बच्चे हैं

इमरान खान ने कितनी बार शादी की है?

इमरान खान ने तीन बार शादी की है।

इमरान खान के कितने बेटे है ?

इमरान खान के दो बेटे सुलेमान ईसा और कासिम हैं।

इमरान खान की कुल संपत्ति कितनी है?

इमरान खान की कुल संपत्ति करीब 50 मिलियन डॉलर (377 करोड़ रुपये) है।

इमरान खान की सैलरी कितनी है?

इमरान खान प्रति वर्ष 6 करोड़ रुपये का अनुमानित वेतन कमाते हैं।

Join the Discussion