अक्षय कुमार की जीवनी 2021: संपत्ति, परिवार, फिल्में नेट वर्थ

अक्षय कुमार की जीवनी (Akshay Kumar Biography in Hindi): अक्षय कुमार, जिनका असली नाम राजीव हरिओम भाटिया है, एक प्रसिद्ध भारतीय फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ एक निर्देशक, निर्माता और मार्शल आर्ट के मास्टर भी हैं। लोग उन्हें ‘अक्की’ भी कहते हैं। ‘खिलाड़ियों के खिलाड़ी’ के नाम से मशहूर अक्षय ज्यादातर स्टंट खुद ही करते हैं। शानदार सुपर-रोमांटिक अंदाज, कॉमिक टाइमिंग, जबरदस्त एक्शन, दमदार डायलॉग डिलीवरी, दर्शकों का दिल जीतने वाला अभिनय और आज बॉलीवुड में दूसरा नाम राजीव हरिओम भाटिया यानी अक्षय कुमार हैं।

अक्षय की बचपन से ही मार्शल आर्ट में रुचि थी। इसकी ट्रेनिंग उन्होंने 8वीं क्लास से लेना शुरू कर दी थी। यह भी पढ़े कार्तिक आर्यन की जीवनीदिशा पटानी की जीवनी,  आमिर खान की जीवनी and रितेश देशमुख की जीवनी.

Akshay Kumar in Hindi: दुनिया में बहुत कम अभिनेता ऐसे होते हैं जो सेल्फ मेड स्टार होते हैं। ऐसा ही एक नाम है मिस्टर अक्षय कुमार, जिन्हें उनके प्रशंसकों द्वारा “खिलाड़ी कुमार” या “खिलाड़ी” के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय एक प्रशिक्षित मार्शल आर्टिस्ट हैं और बड़े साहसी व्यक्ति हैं, फिल्मों में सभी खतरनाक स्टंट अकेले करके, वह अब दुनिया भर में सिनेमा की दुनिया में सबसे अधिक सराहा जाने वाले अभिनेताओं में से एक हैं। उन्हें बॉलीवुड सिनेमा की हिट-मशीन के रूप में भी जाना जाता है और यह दुनिया भर में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक है।

यहां, हम एक ऐसे व्यक्तित्व के बारे में चर्चा करेंगे जो बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के एक स्व-निर्मित सुपरस्टार है और अब सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेता है। श्री अक्षय कुमार अभिनेता-निर्माता और प्रशिक्षित मार्शल कलाकार हैं। अक्षय सर को अक्सर उनकी एक्शन और कॉमेडी फिल्मों के लिए जाना जाता है और उन्हें अब्बास-मस्तान द्वारा निर्देशित फिल्म “खिलाड़ी” से पहली सफलता मिली। वह उन गिने-चुने अभिनेताओं में से हैं जिन्होंने लगातार कई हिट फिल्में दी हैं।

अक्षय कुमार नेट वर्थ इन हिंदी

नामAkshay Kumar
नेट वर्थ (2021)$273 मिलियन
भारतीय रुपये में नेट वर्थरु. 2000 करोड़
व्यवसायअभिनेता
मासिक आय और वेतन4 करोड़ +
वार्षिक वेतन45 से 50 करोड़ +
आखरी अपडेटजुलाई 2021

अक्षय कुमार की कुल संपत्ति लगभग 273 मिलियन डॉलर आंकी गई है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 2000 करोड़ रुपये है। उनकी अधिकांश कमाई ब्रांड एंडोर्समेंट से आती है, जिसके लिए वह प्रति एंडोर्समेंट के लिए 6 करोड़ का भारी शुल्क लेते हैं। साथ ही, वह फिल्म के पारिश्रमिक के अलावा, अपनी फिल्म के लाभ से एक बड़ी राशि का हिस्सा लेते हैं। इसके अलावा, वह फिल्म उद्योग में सबसे व्यस्त अभिनेता हैं, जिनके हाथ में बहुत सारे प्रोजेक्ट हैं और साल में लगभग 4 या कभी-कभी 5 फिल्में पूरी करते हैं।

  • अक्षय कुमार ने पीएम मोदी के कोरोनावायरस राहत कोष में 25 करोड़ रुपये का योगदान दिया:
  • अपनी बचत से 25 करोड़ रुपये PM-CARES फंड में दान करने का संकल्प लिया। #AkshayKumar

एक अभिनेता होने के अलावा, वह एक निर्माता भी हैं और उन्होंने वर्ष 2008 में हरिओम एंटरटेनमेंट कंपनी के नाम से अपना प्रोडक्शन हाउस स्थापित किया था। वर्ष 2012 में उन्होंने “ग्रेजिंग बकरी पिक्चर्स” नामक एक और प्रोडक्शन कंपनी शुरू की थी। वह विश्व कबड्डी लीग में “खालसा वारियर्स” टीम के नाम से एक कबड्डी टीम के भी मालिक हैं, जिन्हें बॉलीवुड सिनेमा के मिस्टर बैंकर के रूप में भी जाना जाता है, अक्षय कुमार को उद्योग का सबसे अधिक लाभदायक अभिनेता माना जाता है।

अक्षय सर को सबसे बहुमुखी अभिनेता कहा जाता है जिन्होंने लगभग सभी शैलियों में अभिनय किया है और उनमें से प्रत्येक के साथ सफल रहे हैं। 100 से अधिक फिल्में करने के बाद, वह अब दुनिया भर में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक है। साथ ही, भारतीय सेना के लिए उनके मन में बहुत सम्मान है और अक्सर शहीद भारतीय सैनिकों के परिवार के लिए एक बड़ी राशि दान करते हैं। उच्चतम-भुगतान वाली श्रेणी में आने के लिए, वह देश के सबसे अधिक व्यक्तिगत करदाता भी हैं।

अक्षय कुमार की संपत्तिया

अक्षय कुमार हाउस: अक्षय कुमार “प्राइम बीच” जुहू, मुंबई में एक लक्जरी घर में रहते हैं। उनकी मंजिल से, उन्हें अरब सागर का सुंदर दृश्य दिखाई देता है। इसके अलावा, वह देश और विदेश में कई रियल-एस्टेट संपत्तियों के मालिक हैं।

अक्षय कुमार की कारें:

अक्षय कुमार के पास कुल 11 लग्जरी कारें हैं। कार ब्रांडों में मर्सिडीज-बेंज, बेंटले, होंडा सीआरवी और पोर्श शामिल हैं। साथ ही वह बाइक्स के बड़े प्रेमी हैं और कुछ बड़े ब्रांड की बाइक्स के मालिक हैं।

अक्षय कुमार की जीवनी
अक्षय कुमार की जीवनी

औसत कमाई या पारिश्रमिक:

औसत फिल्म पारिश्रमिक45 करोड़
ब्रांड एंडोर्समेंट शुल्क6-7 करोड़
व्यक्तिगत निवेश300 करोड़

यहां हाल ही के वर्षों में उनकी कमाई के बारे में जानकारी दी गई है:

वर्षकमाई
2019Rs 446 करोड़
2018Rs 270 करोड़
2016Rs. 269 करोड़
2015Rs. 207 करोड़
2014Rs. 201 करोड़
2013Rs. 112 करोड़
2012Rs. 69 करोड़

अक्षय कुमार की कुल संपत्ति पर निर्भरता:

किसी भी सेलिब्रिटी की बात करें तो काफी कमाई फैन फॉलोइंग पर निर्भर करती है। एक बहुमुखी अभिनेता होने के नाते, अक्षय कुमार भारत और अन्य देशों में सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं। अभिनय के अलावा, अक्षय एक फिल्म निर्माता, स्टेज कलाकार और रियलिटी टीवी शो होस्ट भी हैं। उन्होंने कई रियल एस्टेट संपत्तियों में भी निवेश किया है। इस प्रकार, हम बहुत सकारात्मक हो सकते हैं कि अक्षय सर की कुल संपत्ति वर्षों तक बढ़ती रहेगी।

अक्षय कुमार की पत्नी
अक्षय कुमार की जीवनी

अक्षय कुमार की जीवनी

अगर आपको एक्शन-कॉमेडी मनोरंजक फिल्में पसंद हैं, तो आप अक्षय कुमार के प्रशंसक हो सकते हैं। अक्षय कुमार के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य इस प्रकार हैं:

अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1967 को भारत के पंजाब राज्य में हुआ था। उनका मूल और पूरा नाम राजीव हरिओम भाटिया है। उन्होंने अपने पिता को खो दिया जिन्होंने भारतीय सेना में सेवा की। इसलिए उनका झुकाव सैनिकों और उनके परिवारों के प्रति है।

नामअक्षय कुमार
जन्म:9 सितंबर 1967
जगह:अमृतसर
आयु53 वर्ष (2020)
ऊंचाई:1.78 मी.
जीवनसाथी:ट्विंकल खन्ना (m. 2001)
सोशल मीडिया अकाउंट:Instagram और Twitter
आने वाली फिल्में:हेरा फेरी 3, पृथ्वीराज, अतरंगी रे, बच्चन पांडे
वास्तविक नाम:राजीव हरिओम भाटिया
आगामी फिल्में:सूर्यवंशी, लक्ष्मी बम, हेरा फेरी 3, अतरंगी रे, बच्चन पांडे, बेल बॉटम
2021 में नेट वर्थ2000 करोड़ रुपये

पेशा

अक्षय सर ने जीवित रहने और अपनी आजीविका कमाने के लिए सभी तरह के अजीबोगरीब काम किए हैं; उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में वेटर और बैकग्राउंड डांसर के रूप में भी काम किया है। वह कई सालों तक स्टंट मैन थे और सभी खतरनाक स्टंट खुद करते थे।

अक्षय सर को वर्ष 2009 में “पद्म श्री” से सम्मानित किया गया है, फिल्म “रुस्तम” के लिए वर्ष 2017 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Akshay Kumar in Hindi
अक्षय कुमार की जीवनी

रोचक तथ्य

मॉडलिंग के लिए अपने असाइनमेंट के दौरान, वह अपनी उड़ान से चूक गए और एक मॉडल के रूप में अपनी नौकरी खोने के कारण बहुत निराश थे। उसी दिन वह अपने पोर्टफोलियो के साथ एक फिल्म स्टूडियो में उतरे और उन्हें दीदार फिल्म में मुख्य भूमिका के रूप में चुना गया।

अक्षय कुमार समय के बहुत पाबंदी हैं और समय का बहुत सम्मान करते हैं, अन्य सितारों के विपरीत वह जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने की दिनचर्या का पालन करते हैं। यही कारण है कि वह अपने काम के प्रति खुद को फिट और एकाग्र रखते हैं।

अंत में हम अक्षय कुमार को ढेर सारी उपलब्धियों और अच्छे स्वास्थ्य और ढेर सारे प्यार के साथ एक सफल वर्ष की कामना करते हैं।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

अक्षय कुमार की कुल संपत्ति कितनी है?

अक्षय कुमार की कुल संपत्ति लगभग 273 मिलियन डॉलर (₹ 2000 करोड़) है।

अक्षय कुमार की उम्र कितनी है?

फिलहाल अक्षय कुमार 53 साल के हैं (9 सितंबर 1967)।

अक्षय कुमार की सैलरी कितनी है?

अक्षय कुमार प्रति वर्ष ₹ 45 से 50 करोड़ रुपये का अनुमानित वेतन कमाते हैं।

अक्षय कुमार की हाइट कितनी है?

अक्षय कुमार की हाइट 1.78 मीटर (5′ 10″) है।

अक्षय कुमार की पत्नी का क्या नाम है?

अक्षय कुमार की पत्नी का नाम ट्विंकल खन्ना (m. 2001) है।

अक्षय कुमार के कितने बच्चे हैं?

अक्षय कुमार के 2 बच्चे आरव और नितारा है।

अक्षय कुमार का जन्म कहां हुआ?

अक्षय कुमार का जन्म अमृतसर (पंजाब) में हुआ।

अक्षय कुमार का असली नाम क्या है ?

अक्षय कुमार का असली नाम हरी ओम भाटिया है।

Recommended

Join the Discussion