राहुल गांधी की जीवनी 2021:परिवार, संपत्तिया, नेट वर्थ, करियर

राहुल गांधी की जीवनी 2021 (Rahul Gandhi biography in hindi): राहुल गांधी भारत के प्रसिद्ध राजनेताओं में से एक हैं। वह 16 दिसंबर 2017 से 3 जुलाई 2019 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष थे। यह भी पढ़े अक्षय कुमार की जीवनीकार्तिक आर्यन की जीवनीदिशा पटानी की जीवनी, आमिर खान की जीवनी and रितेश देशमुख की जीवनी.

यहां, हम श्री राहुल गांधी के प्रारंभिक जीवन, राजनीतिक जीवन, कमाई और सबसे महत्वपूर्ण उनकी कुल संपत्ति के बारे में चर्चा करेंगे।

राहुल गांधी, इंदिरा गांधी के पोते हैं, जो भारत की पहली महिला राष्ट्रपति थीं। उनके पिता स्वर्गीय श्री राजीव गांधी हैं, जो भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले सबसे कम उम्र के मंत्री थे। उनकी माता प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ श्रीमती सोनिया गांधी हैं। राहुल गांधी भारतीय युवा कांग्रेस  और  भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ के अध्यक्ष हैं  ।

राहुल गांधी नेट वर्थ

ऐसा कहा जाता है कि श्री राहुल गांधी को एक खरबपति होना चाहिए क्योंकि वह नेहरू-गांधी परिवार के उत्तराधिकारी हैं, जो कई वर्षों से स्वतंत्र भारत की कुर्सी पर हैं।

राहुल गांधी की कुल नेट वर्थ लगभग 2 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 16 करोड़ रुपये है।

नामराहुल गांधी
नेट वर्थ (2021)$ 2 मिलियन
भारतीय रुपये में नेट वर्थ16 करोड़ रुपये
व्यवसायराजनीतिज्ञ
मासिक आय और वेतन10 लाख +
वार्षिक आमदनी1 करोड़ +
आखरी अपडेटजुलाई 2021

राहुल गांधी की संपत्तिया

  • श्री राहुल गांधी की चल और अचल संपत्ति का कुल मूल्य लगभग 16 करोड़ है, जिसे उन्होंने 2019 में लोकसभा चुनाव के समय घोषित किया था।
  • राहुल गांधी को लग्जरी कारों का शौक है और उन्हें मर्सिडीज, टोयोटा लैंड क्रूजर, लेक्सस एलएस, टाटा सफारी आदि लग्जरी ब्रांडों में यात्रा करते हुए पाया गया है।
  • यह चर्चा में रहा है कि राहुल गांधी के पास 8.75 करोड़ या अधिक रुपये की अचल संपत्ति है।
राहुल गांधी की जीवनी
राहुल गांधी की जीवनी

राहुल गांधी की नेट वर्थ की निर्भरता:

प्रत्येक व्यक्ति की निर्भरता की गणना की जा सकती है लेकिन दुनिया भर में सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक और हमारे देश के सबसे प्रसिद्ध मंत्रियों में से एक के लिए, निर्भरता उसकी कड़ी मेहनत और प्रतिष्ठा पर निर्भर करती है। उनके वर्तमान प्रदर्शन और उपलब्धियों को देखते हुए, हम उनकी कुल संपत्ति की स्थिरता के बारे में सुनिश्चित नहीं हो सकते हैं।

राहुल गांधी की जीवनी

श्री राहुल गांधी का जन्म 19 जून, 1970 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। उनके माता-पिता सोनिया और राजीव गांधी हैं। उनके दादा-दादी फिरोज गांधी और इंदिरा गांधी हैं।

मिस्टर गांधी पर बहुत सारी किताबें लिखी गई हैं जो हैं जननायक, राहुल, राहुल गांधी- द एक्सपेरिमेंट विद इंडियन सोसाइटी।

नामराहुल
अंतिम नामगांधी
नाम हिंदी मेंराहुल गांधी
व्यवसायराजनीतिज्ञ
उम्र50 साल (2020)
आधिकारिक ट्विटर हैंडलTwitter
जन्म तिथि19 जून 1970
ऊंचाई:1.71 वर्ग मीटर
जन्म स्थाननई दिल्ली
पति या पत्नी:शादीशुदा नहीं
देशभारत
2021 में अनुमानित नेट वर्थ16 करोड़ रुपये
माता-पिता:सोनिया गांधी, राजीव गांधी
दादा दादी:इंदिरा गांधी, फिरोज गांधी, स्टेफानो माइनो, पाओला माइनो
शिक्षा:सेंट स्टीफंस कॉलेज, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, रॉलिन्स कॉलेज (बैचलर ऑफ आर्ट्स), ट्रिनिटी कॉलेज (मास्टर ऑफ फिलॉसफी)
Rahul Gandhi family tree in hindi
राहुल गांधी की जीवनी

भारत का लगभग हर नागरिक श्री राहुल गांधी को जानता है, लेकिन उनके बारे में अभी भी कुछ अज्ञात और रोचक तथ्य हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं:

मिस्टर गांधी अपनी स्नातक शिक्षा के लिए 1989 में सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली में दाखिला लिया था, लेकिन फिर उन्होंने अपना विचार बदल दिया और हार्वर्ड विश्वविद्यालय चले गए  , यहां उन्होंने अपनी प्रथम वर्ष की परीक्षा पूरी की। बाद में, वह अपने पिता की हत्या के बाद सुरक्षा कारणों से फ्लोरिडा, यूएसए में रॉलिन्स कॉलेज में स्थानांतरित हो गया। उन्होंने आगे 1995 में ट्रिनिटी कॉलेज, कैम्ब्रिज से एम.फिल प्राप्त किया।

हर किसी के पास अपने जीवन के बारे में कुछ छोटे रहस्य या सच्चाई होती है, लेकिन जब यह एक दिलचस्प व्यक्ति के बारे में होता है, तो हम उनकी जीवन पुस्तक के पन्नों को देखने में गहरी रुचि विकसित करते हैं। हम आशा करते हैं कि हमने आपको राहुल गांधी के जीवन से पढ़ने के लिए संक्षिप्त लेकिन ध्यान आकर्षित करने वाली सामग्री दी है।

लगातार पूछे जाने वाले प्रश्न

राहुल गांधी की कुल संपत्ति कितनी है?

राहुल गांधी की कुल संपत्ति करीब 2 मिलियन डॉलर (16 करोड़ रुपये) है।

राहुल गांधी की हाइट कितनी है?

राहुल गांधी की हाइट 1.71 मीटर (5′ 61”) है

राहुल गांधी की सैलरी कितनी है?

राहुल गांधी प्रति वर्ष अनुमानित वेतन 1 करोड़ रुपये कमाते हैं।

राहुल गांधी की उम्र क्या है?

वर्तमान में राहुल गांधी 50 वर्ष के हैं (19 जून, 1970)

Recommended

Join the Discussion